procter-gamble-dividend-news-hindi

जी हा आपने सही सुना है, 80 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड देने वाली है यह FMCG कंपनी। जिस से इसके निवेशक बड़ा पैसा कमा सकते है। दरसल इस कंपनी ने कुछ टाइम पहले ही अपने निवेशको के लिए 800% के डिविडेंड का ऐलान किया था। अभी इसके शेयर की face value 10 रुपए है।

मतलब 800% के हिसाब से कंपनी अपने हर निवेशक को प्रति शेयर 80 रुपए का dividend देने जा रही है। हा लेकिन इसके लिए जैसे की आप जानते ही है कंपनी द्वारा तय की गई record date पर इस कंपनी के शेयर आपके demat account मे होने चाहिए। तभी आपको इस कंपनी से इतना बड़ा dividend मिलेगा।

यहा पढे : Credit Card Users हो जाएँ सावधान, आप भी हो सकते है कंगाल, बैंक नहीं बताते आपको यह सब बात

इस कंपनी ने किन किन निवेशको को dividend देना है यह जानने के लिए record date 8 फरवरी 2023 के दिन रखी है। मतलब की यह कंपनी 8 फरवरी के दिन अपने निवेशको की list निकालेगी। इस list जिस जिस निवेशक का नाम होगा उस निवेशक को हर शेयर पर 80 रुपए का dividend देगी।

जो की सीधा ही इनके demat account से जुड़े bank account मे जमा कर दिया जाएगा। निवेशको को इतना बड़ा dividend देने जा रही इस FMCG कंपनी का नाम है, Procter & Gamble Hygiene and Health Care Ltd.

एसी है कंपनी की आर्थिक स्थिति :

अगर Procter & Gamble Hygiene and Health Care Ltd की आर्थिक स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी कंपनी पर सिर्फ 4 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जिसके मुक़ाबले कंपनी के पास खुद का पैसा reserves के रूप मे 857 करोड़ है और शेयर केपिटल के रूप मे 32 करोड़ रुपए है।

मतलब की कंपनी के पास खुद के पैसो के मुक़ाबले मे कर्ज़ न के बराबर है। जो की एक बहुत अच्छी आर्थिक स्थिति कही जा सकती है। क्यूकी एसी कंपनीय मंदी के दौर मे मुनाफा कम होने पर भी कर्ज़ का ब्याज न के बराबर होने से कर्ज़ के बौज के तले दबती नहीं है। जिस से निवेशको को इस वजह से तो नुकसान नहीं होता है।

यहा पढे : ₹20 प्रति शेयर डिविडेंड देगी यह C.K. Birla Group की कंपनी, मुनाफा हुआ 3 गुना, इस दिन है record date

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।