tata steel share price nse

    दोस्तो शेयर बाज़ार एक एसी जगह है जहा पर कुछ भी हो सकता है। कोई भी शेयर कितना भी बढ़ सकता है और कितना भी घट सकता है। यहा पर कोई limit नहीं होती है। जिस से निवेशक अच्छी कंपनी मे निवेश करता है तो बड़ा पैसा भी कमा सकता है। इसी वजह से ज़्यादातर निवेशक यहा से बड़ा पैसा कमाने के लिए ही आते है।

    आज हम आपको एक एसी ही कंपनी का उदाहरण देने वाले है जिसने सिर्फ 2 साल मे निवेशको को बड़ा पैसा बनाकर दिया है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी?

     

    2 साल मे 2.5 गुना से ज्यादा हुआ Tata का यह शेयर :

    वैसे तो Tata Group की ज़्यादातर सभी कंपनियाँ पैसा बनाकर देती है। लेकिन आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे बताएँगे जिसका शेयर सिर्फ 2 साल मे 178% का मुनाफा दे चुका है। मतलब इस कंपनी का शेयर सिर्फ 2 साल मे 2.78 गुना हो चुका है। यदि किसी ने Tata Group की इस कंपनी मे 2 साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो उसका निवेश आज 2.78 लाख हो चुका होता।

    यहा पढे :  ₹1900 जा सकता है यह Pipe की कंपनी का शेयर, बड़ा मुनाफा कमाने का मौका।

    दोस्तो Tata की यह कंपनी कोई और नहीं बल्कि Indian Hotels है। जी हा Indian Hotels ही है वह कंपनी जिसका शेयर सिर्फ पिछले 2 साल ही मे 2.78 गुना हो चुका है। दरसल June 2020 मे Indian Hotels का शेयर 81 रुपए पर चल रहा था। अभी मतलब की जून 2022 मे 2 साल के बाद Indian Hotels का शेयर करीब 225 रुपए पर चल रहा है। मतलब सिर्फ 2 साल मे निवेशको को 144 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा दे दिया है अपने निवेशको को इस कंपनी के शेयर ने।

     

    नुकसान से मुनाफे मे आयी कंपनी :

    बाकी कंपनियो की तरह ही Indian Hotels भी अपने वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे पेश कर चुकी है। इन नतीजो मे Indian Hotels को करीब 74 करोड़ रुपए का शुध्ध मुनाफा हुआ है। जबकि पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे कंपनी को करीब 91 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। मतलब साल दर साल के हिसाब से Indian Hotels कंपनी को करीब 165 करोड़ रुपए का मुनाफा बढ़ा है।

    अगर कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 872 करोड़ रुपए की पेश की है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 615 करोड़ रुपए की थी। मतलब आय मे साल दर साल के हिसाब से कंपनी ने 257 करोड़ रुपए की बढ़ौतरी दिखाई है।

    यहाँ पढे : 46% मुनाफा दे सकता है यह दमदार Bank, Experts ने कहा खरीदो।

    लेकिन अगर तिमाही दर तिमाही की बात करे तो कंपनी की आय वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे करीब 1111 करोड़ रुपए की थी। जो की चौथी तिमाही मे कम होकर करीब 872 करोड़ रुपए की रही है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 21% की कमी हुई है।

    अगर कंपनी के मुनाफे की बात तिमाही दर तिमाही के हिसाब से करे तो पिछली तिमाही मे Indian Hotels को करीब 76 करोड़ का मुनाफा हुआ था। जो की चौथी तिमाही मे कम होकर 74 करोड़ रुपए का हो चुका है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 2 करोड़ से कम हुआ है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Indian Hotels है वह Tata Group की कंपनी जो की पिछले 2 साल मे अपने निवेशको को करीब 178% का मुनाफा दे चुकी है। जिस से जिन लोगो ने पिछले 2 साल मे इस कंपनी मे निवेश किया था उन लोगो को बड़ा रिटर्न मिला है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।