tata steel sell rating citi

Adani Group पर Hindenburg की report की बजह से अर्स से फर्स पर आने की कगार पर है, लेकिन कुछ और कंपनियाँ भी है जिसने निवेशको को पिछले कुछ ही समय मे बड़ा जटका दिया है। इसी list मे एक ब्रोकिंग कंपनी भी आ चुकी है। इस कंपनी के शेयर पिछले 20 दिनो मे निवेशको को अर्स से फर्स तक ल चुके है।

करीब 20 दिन पहले इस ब्रोकिंग कंपनी का शेयर 470 रुपए पर चल रहा था। जो की अभी करीब 20 दिन के बाद 292 रुपए पर चल रहा है। मतलब की पिछले सिर्फ 20 दिन मे इस कंपनी के शेयर पर करीब 178 रुपए प्रति शेयर की गिरावट आ चुकी है। प्रतिशत के हिसाब से कहे तो पिछले 20 दिनो मे इसके शेयर करीब 40% से गिर गए है।

यहा पढे : Promoter ने गिरवी रखे ₹23 करोड़ के शेयर, FMCG शेयर फिसला 20%, क्या आपके पास है?

अगर किसी व्यक्ति ने इस कंपनी मे 20 दिन पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो अभी उसकी हालत पतली हो गई होती। क्यूकी पिछले 20 दिन मे उसके 1 लाख रुपए मे 40 हजार रुपए की गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद अब उसका निवेश 60 हजार रुपए रह गया है।

निवेशको को सिर्फ 20 दिन मे 40% का जटका देने वाली इस कंपनी का नाम है, Indo Thai Securities Ltd.

अभी चल रही है नुकसान मे :

Indo Thai Securities Ltd के नतीजो के बारे मे बात करे तो कंपनी को इस वित्तवर्ष की दिसम्बर तिमाही मे करीब 22 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। हालांकि पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे कंपनी को 33 लाख रुपए का नुकसान हुआ था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का नुकसान 11 लाख रुपए से कम हुआ है।

पिछली तिमाही मे कंपनी को 6.9 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी 6.9 करोड़ रुपए के मुनाफे से 22 लाख रुपए के नुकसान मे पहुच गई है।

वित्तीय स्थिति :

अगर Indo Thai Securities Ltd की वित्तीय स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी कंपनी पर 5.43 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जिसके मुक़ाबले मे कंपनी के पास reserves के रूप मे 55.4 करोड़ रुपए है। वही शेयर केपिटल के रूप मे 10 करोड़ रुपए है। मतलब की अभी कंपनी के पास खुद के पैसो के मुक़ाबले कर्ज़ का पैसा बहुत कम है।

यहा पढे : जल्द ही 1.5 गुना होगा इस ply कंपनी का शेयर, इन Experts ने दी Buy Rating

यह एक अच्छी बात कही जा सकती है। क्यूकी कम से कम ज्यादा कर्ज़ की वजह से तो कंपनी ब्याज के दुषचक्र मे नहीं फसेगी। इस वजह से निवेशक को कर्ज़ के जमेले की वजह से नुकसान नहीं होगा।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।