LIC IPO LISTING PRICE TODAY

दोस्तो जैसे की आप सब जानते है आज यानी की 17 मई के दिन पर भारत के सबसे बड़े IPO यानी की LIC के IPO की Listing होने वाली थी। निवेशको को मुनाफा होगा या नुकसान इसका पता आज चलने वाला था। लेकिन LIC IPO के निवेशको के लिए बुरी खबर यह थी की LIC के शेयर की Listing बाज़ार के रुजान से करीब 3 गुना ज्यादा discount पर हुई है।

 

इतनी रही LIC IPO Listing Price Today :

देश के अब तक के सबसे बड़े IPO मे निवेशको को मुनाफा मिलने के बजाए नुकसान हुआ है। यह नुकसान बाज़ार के अनुमानीत नुकसान से करीब 3 गुना ज्यादा है।

जैसे की हमने बताया था की LIC के IPO मे बाज़ार का रुजान यह था की LIC के शेयर IPO के Price मतलब 949 रुपए से करीब 20 से 25 रुपए के discount मे List होंगे। लेकिन बाज़ार मे लगातार चल रही बिकवाली और विदेशी निवेश बाहर निकलते जाने से LIC का IPO 77 रुपए प्रति शेयर के Discount पर मतलब की करीब 872 रुपए मे 8% के नुकसान पर List हुआ है।

 

10 minute मे बनाया इतने रुपए का High और Low :

करीब 10 बजे 872 रुपए प्रति शेयर के दाम पर List होने के बाद LIC के शेयर ने कुछ ही seconds मे 860 रुपए प्रति शेयर का Low National Stock Exchange पर बनाया था। हालांकि उसके बाद LIC के शेयर मे थोड़ी बहुत खरीददारी देखने को मिली थी।

लेकिन यह खरीददारी भी LIC के निवेशको का नुकसान नहीं बचा पाई । क्यूकी 10 बजकर 10 मिनट तक LIC के शेयर ने करीब NSE पर 918.95 रुपए का High बनाया है और BSE पर करीब 920 रुपए का High बनाया है, जो दोनों ही LIC के IPO के allotment price 949 से करीब 29 से 30 रुपए नीचे है।

 

इतने रुपए प्रति Lot का हुआ नुकसान :

LIC के IPO मे निवेशको को शेयर 949 रुपए पर allot हुए थे और 1 Lot मे करीब 15 शेयर थे। अब LIC के शेयर allotment price 949 से करीब 77 रुपए नीचे हुई है। एसे मे निवेशको को listing price के हिसाब से 1155 रुपए प्रति Lot का नुकसान हुआ है। मतलब जिन लोगो को 1 Lot का allotment मिला है उन लोगो को करीब 1155 रुपए का नुकसान और जिन लोगो को 2 Lot मिला है उन लोगो को 2310 रुपए का नुकसान हुआ है।

 

यहाँ पढे :  इस IPO के निवेशको की बल्ले बल्ले, 1 साल मे बना दिया करोड़पति। 

 

6 दिन खुला रहा था LIC का IPO :

वैसे तो हम जानते है की कोई भी कंपनी का IPO सिर्फ 3 दिन ही खुला रहता है और weekend पर उसमे आवेदन नहीं किया जा सकता था। लेकिन LIC का IPO एक विशेष IPO होने की वजह से इस IPO मे 4 मई से लेकर 9 मई तक कुल 5 दिनो तक आवेदन किया जा सकता था।

इन 5 दिनो मे से 2 दिन तो छुट्टिओ के भी दिन थे लेकिन LIC के IPO के लिए इन दो दिनो मे भी Banks के द्वारा और online भी आवेदन किया जा सकता था।

 

इतने गुना हुआ था Subscribe LIC IPO :

LIC का IPO करीब 4 मई से 9 मई के दिन तक खुला था। Retail quota मे निवेशको ने कुल 5 दिनो को मिलकर 7.8 गुना Subscription दिया था। जबकि QIB के quota मे 5 दिनो मे मिलकर करीब 5.46 गुना Subscription मिला था। साथ ही NII quota मे 6.73 गुना और 18.18 गुना Subscribe किया था LIC का IPO.

एकिन अगर LIC के Policy धारको की बात करे तो  इन 5 दिनो मे LIC का IPO कुल 9.48 गुना subscribe हुआ था। इसमे भी सबसे ज्यादा Subscription तो LIC के Policy धारको के quota मे ही हुआ था। मतलब सबसे ज्यादा शेयर LIC के Policy धारको को ही मिले थे।

 निष्कर्ष :

तो दोस्तो यह थी LIC IPO Listing Price के बारे मे जानकारी। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।