APL Apollo dividend news hindi

    दोस्तो आज हम आपको अच्छा dividend देने वाली कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है। शेयर बाज़ार मे dividend एक extra income की तरह काम करता है। जिसमे निवेशको को सिर्फ record date का ही ध्यान रखना होता है। बाकी कंपनी अपने आप ही उनके bank account मे dividend जमा करवा देती है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी ?

     

    प्रति शेयर ₹13 का dividend देगी यह कंपनी :

    आज हम आपको जिस कंपनी के बारे मे बताने वाले है वह जल्द ही अपने निवेशको को करीब 13 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। इसके लिए उसके द्वारा record date भी जाहीर की गए है। हम यहा पर NIIT Tech या फिर Coforge Ltd की बात कर रहे है। नाम बदलने के बाद यह Coforge के नाम से पहचानी जाती है। 2 दिन पहले ही NIIT Tech ने अपने निवेशको के लिए करीब 130% के हिसाब से 13 रुपए प्रति शेयर का dividend देने के ऐलान किया है।

    यहा पढे :  ₹88 हजार कमा सकते है इस कंपनी के शेयर से, click कर के जाने कंपनी का नाम।

    अब किन किन निवेशको को dividend देना है उसकी पूरी list निकालने के लिए कंपनी ने record date 4 अगस्त को रखी है। मतलब कंपनी वैसे शेयर धारको की एक list निकालेगी जिनके पास 4 अगस्त को उस कंपनी के शेयर उनके demat account मे थे। उनही निवेशको को कंपनी प्रति शेयर 13 रुपए के हिसाब से dividend देगी। यदि कोई निवेशक के पास 4 अगस्त के दिन उसके demat account मे NIIT Tech के 100 शेयर होंगे तो कंपनी उस निवेशक को 13 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से करीब 1300 रुपए का dividend देगी।

    यह dividend सीधा कंपनी उस निवेशक के demat account से जुड़े bank account मे जमा कर देगी।

     

    20% बढ़ा अभी का मुनाफा :

    अगर NIIT Tech के नतीजो की बात करे तो इसने हाल ही मे अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश कर दिए है। जिसमे कंपनी को करीब 150 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 124 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 20% से बढ़ा है। यदि कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की पहली तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1462 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 1829 करोड़ रुपए की हो चुकी है। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे भी काफी बढ़त देखने को मिली है।

    यहा पढे : 10 गुना होंगे Tata की इस बड़ी कंपनी के शेयर, यह होगा आपके निवेश के साथ।

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी को करीब 208 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 150 करोड़ रुपए का रह गया है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 25% से कम हुआ है। यदि कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1743 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मे बढ़कर करीब 1829 करोड रुपए की हो चुकी है। मतलब की कंपनी की आय मे तो बढ़त देखने को मिली है लेकीन कंपनी का मुनाफा करीब 25% से कम हो चुका है। इसका कारण कंपनी के operating margin मे और other income मे आयी कमी है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो NIIT Tech है वह कंपनी जो की जल्द ही अपने निवेशको को करीब 13 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा देने वाली है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।