Tata Motors Share Price

Tata Motors Share Price

पिछले काफी हफ़्तों से भारतीय शेयर बाज़ार मे बाहरी निवेशक की बड़ी बिकवाली की वजह से मंदी का माहौल छाया हुआ है। जिधर देखे उधर सभी शेयर मे बिकवाली देखने को मिल रही है। एसे मे हर कोई चाहता है, की कोई कमाई का मौका मिल जाए। तो आज हम आपको Tata Group के एक एसे शेयर के बारे मे बताने वाले है, जो आपको 1 लाख के निवेश पर 1.5 लाख बनाकर दे सकता है।

 

Tata Group के इस शेयर मे बन सकते है 1 लाख के 1.5 लाख रुपए :

हम बात कर रहे है, Tata Group की दिग्गज Automobile कंपनी Tata Motors की। जी हाँ Tata Motors ही है वह शेयर जो आपको 50% की कमाई करने का मौका दे सकता है। हाल ही मे Tata Motors के नतीजे आए है। जिसे देखने के बाद Experts ने Tata Motors पर अपनी राय दी है।

 

50% कम हुआ घाटा :

Tata Motors के जनवरी से मार्च की तिमाही के नतीजे आ चुके है, जिसमे कंपनी को करीब 1033 करोड़ रुपए का कुल घाटा हुआ है। हा लेकिन यह घाटा Tata Motors की पिछली तिमाही मे हुए घाटे से करीब 50 % तक कम हो चुका है। क्यूकी पिछली तिमाही मे Tata Motors को करीब 1516 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।

 

मार्च 2021 की तिमाही मे हुआ था 7605 करोड़ का बड़ा घाटा :

Tata Motors के नतीजो के मुताबिक उसने इस तिमाही मे करीब 1033 करोड़ का घाटा हुआ है, जबकि पिछले साल की इसी तिमाही की बात करे तो यह घाटा करीब 7605 करोड़ रुपए का घाटा था। मतलब सिर्फ 1 ही साल मे Tata Motors का घाटा करीब 87% तक कम हो चुका है।

 

शुक्रवार को 9% बढ़ा Tata Motors Share Price :

शुक्रवार मतलब की 13 तारीख को Tata Motors Share Price उसके पिछले तीन मतलब 12 मई की तुलना मे करीब 9% बढ़कर करीब 404.35 रुपए पर बाज़ार के साथ बंद हुआ था। हालाकी यह Price पिछले काफी दिनो से बाज़ार मे चल रही बिकवाली के साथ साथ गिर रहा था। लेकीन शुक्रवार को आयी 9% की तेज़ी ने निवेशको को थोड़ा Confidence दिया है।

 

इन Expert ने दिया 600 रुपए का Target :

प्रभुदास लीलाधार ब्रोकरेज ने Tata Motors के बारे मे कहा की, ” Tata Motors पर हमारी राय सकारात्मक है, क्यूकी Passenger Vehicle सेगमेंट मे नए Portfolio, SUV के लिए ग्राहक की वरीयता साथ ही बढ़ती EV पैठ के नेतृत्व से आगे बाज़ार मे बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने की संभावना है।”

इसके साथ ही उन्होने Tata Motors पर अपनी Buy Rating दी है और साथ ही FY24 का टार्गेट 600 रुपए प्रति शेयर का दिया है।

 

25% Discount पर है अपने 52 हफ़्तों के उच्चतम स्तर से :

Tata Motors का पिछले 52 महीनो का उच्चतम स्तर करीब 536.25 रुपए का है और शुक्रवार को Tata Motors के एक शेयर का दाम करीब 404.35 रुपए था। मतलब अपने 52 हफ़्तों के ऊपरी स्तर से अभी Tata Motors का शेयर करीब 25% के discount पर है।

इसके साथ Tata Motors ने पिछले 52 हफ़्तों मे गिरावट मे करीब 268 रुपए का Low बनाया है।

 

PE Ratio है अभी Negative :

Tata Motors का PE Ratio मतलब की Price to Earning Ratio अभी negative चल रहा है। इसका कारण यह है की Tata Motors कंपनी अभी नुकसान मे है। जिसकी वजह से PE Ratio को निकालने के लिए उपयोग होने वाली Earnings की जगह नुकसान है। हालाकी यह नुकसान पिछली तिमाही और पिछले साल की इसी तिमाही के मुक़ाबले मे बहुत कम हो चुका है। लेकिन अभी भी घाटे मे ही होने के कारण Tata Motors का PE Negative ही है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो अभी Tata Motors का शेयर करीब 404 रुपए चल रहा है और Experts के मुताबिक उन्होने Tata Motors Share Price 600 रुपए तक जाने का target दिया है। एसे मे यदि कोई व्यकित इसमे 1 लाख रुपए निवेश करता है, तो आने वाले समय मे Tata Motors Share Price 600 रुपए होने पर उसका वह निवेश करीब 1.5 लाख रुपए तक हो सकता है।

 

Note : 

यहाँ पर हमने सिर्फ आपको Tata Motors के शेयर के बारे मे Experts द्वारा दी गई जानकारी दी है, हम किसी को भी किसी शेयर मे निवेश की सलाह नहीं दे रहे है। इस लिए कोई भी निवेश अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह पर ही करे।

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।