Venus Pipes IPO Listing Price

    जैसा की आप जानते है की शुक्रवार को दो IPO मे आवेदन करने का आखरी दिन था। जिसमे से एक था Venus Pipe का IPO और दूसरा था Courier Company Delhivery का IPO.  बाज़ार मे पिछले काफी समय से चल रही मंदी के कारण बाकी निवेशको की तरफ आपको भी यह चिंता होगी की Venus Pipe Share price क्या रहेगी और कितना मुनाफा मिलेगा या फिर नुकसान होगा ? तो हम आपको इसमे से Venus Pipe IPO Listing Price के बाज़ार के रुजान के बारे मे ही बताने वाले है।

    तो चलिए जानते है की Venus Pipe IPO Listing Price के बारे मे बाज़ार का रुजान क्या कहता है?

    इतना है Venus Pipe IPO Grey Market Price :

    अगर Venus Pipe IPO Grey Market Price की बात करे तो वैसे तो यह पहले से ही बहुत कम ही था। पहले से ही सिर्फ 35 रुपए ही था लेकिन फिर कुछ दिन मे थोड़ा घटकर करीब 30 रुपए प्रति शेयर हो चुका है।

     

    यहाँ पढे :  1.5 गुना हो सकता है Tata Group का यह दमदार शेयर, इन निवेशको ने दी Buy Rating. 

     

    यह था Venus Pipe IPO का Price Band :

    11 तारीख से लेकर 13 तारीख तक खुले रहे Venus Pipe के IPO का Price Band करीब 310 से 326 रुपए था। जैसे आपको पता होगा की IPO मे ज़्यादातर ऊपरी Price Level पर ही शेयर का allotment होता है। इस लिए Venus Pipe IPO Allotment जिसे भी मिलेगा, उन लोगो को Venus Pipe Share 326 रुपए के Price पर ही मिलेंगे।

     

    1 Lot मे 46 शेयर के हिसाब से कुल इतना मिल सकता है मुनाफा :

    Venus Pipe IPO मे 1 Lot मे 46 शेयर थे और जैसे हमने देखा की Venus Pipe IPO GMP अभी 30 रुपए प्रति शेयर पर चल रहा है। मतलब की अगर थोड़ा गणित का प्रयोग किया जाए तो बाज़ार के अनुमान के हिसाब से Venus Pipe IPO मे निवेशको को प्रति Lot 1380 रुपए का मुनाफा मिल सकता है।

    हालांकि यह बाज़ार का अनुमान है, एसा कोई Fix नहीं कह सकता की हा Venus Pipe IPO Listing Price 100% इतने रुपए ही होगी। 100% पता तो Venus Pipe के share के Listing के दिन ही चलेगा की कितने रुपए पर List होगा।

     

    इस तारीख को है Allotment और इस तारीख को है Listing :

    Venus Pipe IPO का allotment 19 मई के दिन है, मतलब 19 तारीख को निवेशको को यह पता चलेगा की उनको Venus Pipe के IPO का allotment मिला है या नहीं।

    जिन लोगो को Venus Pipe के शेयर का allotment मिलेगा उन लोगो के Demat Account मे करीब 23 मई को Venus Pipe के शेयर जमा किए जाएंगे। लेकिन जिन लोगो को allotment नहीं मिला होगा उन लोगो के block किए हुए पैसे को 20 मई के दिन ही unblock कर दिया जाएगा।

    अगर Venus Pipe IPO Listing date की बात करे तो यह date 24 मई है। मतलब 24 मई सुबह 10 बजे Venus Pipe के IPO के शेयर की Listing NSE और BSE दोनों Stock Exchanges पर होगी। उसी दिन निवेशको को कितना रिटर्न मिला है वह देखने को मिल जाएगा।

     

    ध्यान दे : Listing के बारे मे यह बात :

    Venus Pipe IPO Listing के बारे मे यह बात निवेशको को ध्यान मे रखना बहुत जरूरी है, की यह IPO का size 250 करोड़ से कम का है, इस वजह से इस IPO मे Listing Trade to trade मे होगी। मतलब की अगर Listing के दिन कोई शेयर खरीदता है, यह सोचकर की वह Intraday मे थोड़ा बहुत मुनाफा कमा कर बेच देगा, तो एसा वह नही कर पाएगा।

    Trade to Trade मे होने की वजह से Venus Pipe IPO Listing के दिन जो लोग शेयर Stock Exchanges से खरीदेंगे उनको Delivery लेनी पड़ेगी।

     

    IPO के द्वारा जुटाए 165 करोड़ रुपए :

    Venus Pipe यह कंपनी का IPO करीब 165 करोड़ रुपए का था। मतलब की कंपनी ने IPO के द्वारा अपने शेयर बेचकर करीब 165 करोड़ रुपए जूता लिए है। यह पूरा पैसा कंपनी मे जाएगा, क्यूकी इस IPO मे कंपनी के Promoter ने कोई भी शेयर बेचे नहीं है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह था Venus Pipe IPO Listing Price के बारे मे बाजार का रुजान। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।