Eris Lifesciences Dividend news hindi

    दोस्तो शेयर बाज़ार मे निवेशक शेयर खरीद बिक्री कर के तो पैसा कमाते ही है, लेकिन अलग अलग कंपनियो से सीधा dividend लेकर भी पैसा कमाते है। जिसमे निवेशको को सीधा कंपनी के द्वारा dividend दिया जाता है। सिर्फ निवेशको को record date के दिन ही उनके पास शेयर हो वही देखना होता है। आज हम आपको एक एसी ही जल्द ही 250% dividend देने वाली कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है जिसने हाल ही मे dividend देने के लिए record date जाहीर की है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी ?

     

    250% dividend देगी यह Pharma कंपनी :

    हम यहा पर जिस कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है उस कंपनी का नाम है Cipla Ltd. जो की एक बड़ी Pharma कंपनी है। इसने अपने निवेशको के लिए 250% का dividend देने का ऐलान किया था। अभी इसके शेयर की face value करीब 2 रुपए चल रही है। मतलब की 250% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को करीब 5 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी।

    यहा पढे : ₹74 हजार कमा सकते है Tata के इन 3 शेयर मे निवेश कर के, अभी दांव लगाने से मिलेगा बड़ा मुनाफा।

    अभी किन किन निवेशको को dividend देना है उन लोगो की list के लिए कंपनी ने Record Date 10 अगस्त 2022 को रखी है। मतलब की जिन जिन निवेशको के demat account मे 10 अगस्त के दिन Cipla के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उन्ही निवेशको को 5 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से dividend देगी। उदाहरण के तौर पर अगर आपके demat account मे 10 अगस्त के दिन Cipla के 100 शेयर होंगे तो कंपनी आपको 5 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 500 रुपए का कुल dividend देगी।

    यह dividend कंपनी सीधा ही आपके demat account से जुड़े bank account मे जमा करवा देगी। इसमे आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होगी।

     

    एसे रहे कंपनी के नतीजे :

    अगर Cipla के नतीजो की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी को करीब 362 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 413 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 13% से बढ़ा है। यदि कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 5260 करोड़ रुपए रही। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 4606 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करी 14% से बढ़ी है।

    यदि तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 729 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे करीब 362 करोड़ रुपए का हो चुका है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब आधा हो चुका है। अगर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 5479 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मे कंपनी की आय करीब 5260 करोड़ रुपए रही। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 4% से कम हुई है।

    यहा पढे : ₹15.5 प्रति शेयर का dividend देगी यह CNG और PNG बनाने वाली कंपनी, मिलेगा अच्छा पैसा।

    हालांकि अभी कंपनी ने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे जाहीर नहीं किए है। उस पर से latest नतीजो के बारे मे जानकारी मिलेगी।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Cipla है वह बड़ी Pharma कंपनी जो की जल्द ही अपने निवेशको को करीब 250% का dividend देने वाली है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।