Coal India dividend news hindi

जैसे की आप जानते ही है की बहुत सी सरकारी कंपनियाँ अपने निवेशको को dividend देने का ऐलान कर रही है। इसी बीच एक सरकारी कंपनी ने अपने निवेशको को कुल 17 रुपए प्रति शेयर का dividend देने के लिए record date का ऐलान किया है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह सरकारी कंपनी ?

 

₹17 प्रति शेयर का dividend देगी यह सरकारी कंपनी :

जो सरकारी कंपनी अपने निवेशको को जल्द ही 17 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है उस कंपनी का नाम है Coal India. इस से पहले Coal India दो तरह के dividend का ऐलान कर चुकी है। जिसमे 1st Interim Dividend 9 रुपए प्रति शेयर का है और 2nd Interim Dividend 5 रुपए प्रति शेयर का है। इसके साथ ही कंपनी ने Final Dividend 30% के हिसाब से मतलब की 3 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

यहा पढे : हर शेयर पर ₹275 dividend देगी यह कंपनी, निवेशको की तो बल्ले बल्ले।

इस तरह कंपनी अपने निवेशको को कुल 17 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। हालांकि अभी 1st और 2nd Interim confirm करने के लिए और Final Dividend का ऐलान कंपनी द्वारा 30 अगस्त 2022 के दिन कंपनी की Annual General Meeting मे किया जाएगा। लेकिन कंपनी ने इसके लिए Record date का ऐलान कर दिया है। Coal India द्वारा record date 12 August 2022 के दिन को रखी है। मतलब की जिन निवेशको के पास उनके demat account मे 12 अगस्त को Coal India के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही लोगो को करीब 17 रुपए प्रति शेयर का कुल dividend देगी। उदाहरण के तौर पर अगर 12 august के दिन आपके demat account मे Coal India के शेयर होंगे तो कंपनी आपको कुल 1700 रुपए का dividend देगी। यह dividend कंपनी सीधा आपके demat account से जुड़े बैंक account मे जमा कर देती है।

 

पिछले 1 महीने मे दिया 18% का मुनाफा :

अगर Coal India के शेयर के बारे मे बात करे तो Coal India का शेयर अपने निवेशको को पिछले 1 महीने से भी कम समय मे करीब 18% का मुनाफा दे चुका है। 6 जुलाई 2022 के दिन Coal India का शेयर करीब 182 रुपए पर बाज़ार के साथ बंद हुआ था। जो की कल के दिन मतलब की 2 august के दिन करीब 215 रुपए पर बंद हुआ है। मतलब की करीब 27 दिनो मे ही कंपनी के शेयर ने अपने निवेशको को हर शेयर पर करीब 33 रुपए का मुनाफा दे दिया है।

यदि प्रतिशत के हिसाब से बात करे तो निवेशको को कंपनी के शेयर ने सिर्फ 1 महीने मे ही करीब 18% का मुनफा दे दिया है। यह मुनाफा अभी bank की FD मे मिलने वाले ब्याज से करीब 3 गुना से भी ज्यादा है। मतलब निवेशको को 1 महीने से भी कम समय मे अच्छा पैसा कमाने का मौका मिला है।

यहा पढे : FD से 6 गुना मुनाफा देगा Mahindra का यह शेयर, Experts ने कहा खरीदो।

कंपनी की आर्थिक स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी कंपनी पर करीब 3514 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जबकि कंपनी के पास 36980 करोड़ रुपए का खुद का पैसा reserves के रूप मे और 6163 करोड़ रुपए शेयर केपिटल के रूप मे है। मतलब की कंपनी के पास उसके ऊपर के कर्ज़ से कई गुना ज्यादा खुद का पैसा है। जो की एक बहुत ही अच्छी बात है। एसी कंपनियाँ business मे मंदी आने पर भी कभी भी कर्ज़ के बौज़ के तले दब नहीं जाती है और कठिन समय भी आसानी से निकाल सकती है।

मतलब अभी Coal India की आर्थिक स्थिति भी बहुत ही अच्छी है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Coal India है वह सरकारी कंपनी जो की जल्द ही अपने निवेशको को 17 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।