dividend कमाने का मौका

    दोस्तो पिछले बहुत दिनो से शेयर बाज़ार मे मंदी चल रही है। जिसकी वजह से ज़्यादातर शेयरधारको को नुकसान ही हो रहा है। एसे मे अगर उनको किसी रास्ते से थोड़ा बहुत पैसा कमाने को मिल जाए तो उनका नुकसान थोड़ा कम हो सकता है। आज हम आपको इसी रास्ते के बारे मे बताएँगे। हम बताएँगे dividend के बारे मे।

    शेयर बाज़ार मे Dividend एक एसा मुनाफा होता है जो की बिना शेयर बेचे ही मिलता है। इस लिए ज़्यादातर निवेशको को dividend लेना पसंद होता है। कई निवेशक एसे भी होते है जो की dividend के लिए ही कंपनियो मे निवेश करते है। एसे लोग अच्छा dividend देने वाली कंपनियो की तलास मे ही रहते है। अगर आप भी एसी ही कंपनी की तलास कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है।

     

    1000% का dividend देने वाली है यह टायर कंपनी :

    आज हम आपको एसी ही एक कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है जो की निवेशको को बड़ा dividend देने वाली है। इस कंपनी का नाम है Goodyear India. इस कंपनी ने हाल मे ही दो तरह के dividend का ऐलान किया है। जिसमे से एक है Final Dividend जो की 200% का है और दूसरा है Special Dividend जो की 800% का का है।

    अभी Goodyear India के शेयर की face value करीब 10 रुपए है। मतलब 200% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को 20 रुपए प्रति शेयर का final dividend देगी। साथ ही 800% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को 80 रुपए प्रति शेयर का special dividend देने वाली है।

    यहा पढे :  90% मुनाफा दे सकता है इस Bank का शेयर, छाप सकते है मौटा पैसा।

    मतलब यह कंपनी जल्द ही अपने निवेशको को कुल 100 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। यह dividend किन लोगो को देना है यह जानने के लिए कंपनी ने 25 जुलाई को record date के रूप मे select किया है। मतलब जिन जिन निवेशको के demat account मे 25 जुलाई को Goodyear India के जीतने भी शेयर होंगे उन उन निवेशको को प्रति शेयर के हिसाब से 100 रुपए का dividend मिलेगा।

    यदि किसी व्यक्ति के पास 25 जुलाई को Goodyear India के 10 शेयर है तो उनको कंपनी 1000 रुपए का कुल dividend देगी। यह dividend कंपनी सीधा ही निवेशक के demat account से जुड़े हुए bank account मे जमा कर देती है। जिस से निवेशको को कुछ करने की जरूरत नहीं रहती है।

     

    बढ़िया है कंपनी मे कर्ज़ की स्थिति :

    अगर यह dividend देने वाली कंपनी Goodyear India के कर्ज़ की बात करे तो अभी कंपनी पर करीब 17 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जबकि कंपनी के पास सिर्फ reserves मे ही 692 करोड़ रुपए है। साथ ही 23 करोड़ रुपए का शेयर केपिटल अलग से है। मतलब कंपनी पर बहुत ही कम कर्ज़ है जो की एक बहुत बड़ी और अच्छी बात है।

    यहा पढे : 450% dividend देगी Birla की यह दमदार कंपनी, बन सकता है बड़ा पैसा।

    कंपनी की Share holding की बात करे तो Goodyear India कंपनी मे कुल हिस्सेदारी मे से 74% हिस्सेदारी कंपनी के promoter के रूप मे Goodyear Orient Company नाम की private कंपनी की है। 7.02% हिस्से दारी घरेलू निवेशक (DII) की है। FII की हिस्सेदारी करीब 0.83% है और बाकी के 18.15% हिस्सेदारी public मतलब सामान्य निवेशक की है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Goodyear India है वह Tire बनाने वाली कंपनी जो की अपने निवेशको को 1000% का dividend देने वाली है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।