hpcl dividend news hindi

    दोस्तो जैसे की हम dividend के बारे मे जानते ही है की dividend शेयर बाज़ार मे निवेशको को सीधा bank account मे दिया जाता है। जिसकी वजह से निवेशक अलग अलग कंपनियो द्वारा dividend देने के ऐलान की राह देखते ही रहते है। आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे बताने वाले है जिसके नतीजे आज आए है और 40% शुध्ध मुनाफा गिरने के बाद भी उसने 14 रुपए के dividend देने का ऐलान किया है।

    40% गिरा Q4 का मुनाफा :

    Oil Marketing कंपनी HPCL ने अपने चौथी तिमाही के नतीजे पेश किए है। Exchanges को दी गई जानकारी के मुताबिक चौथी तिमाही मे उसको 1795 करोड़ रुपए का शुध्ध मुनाफा हुआ है।

    हालांकि यह मुनाफा पिछले साल की इसी तिमाही मे कंपनी का शुध्ध मुनाफा 3018 करोड़ रुपए था। मतलब की साल दर साल की बात करे तो इस साल की चौथी तिमाही मे HPCL का शुध्ध मुनाफा करीब 40% तक गिरा है।

     

    यहाँ पढे : दुगना हो सकता है इस कंपनी का शेयर, Experts ने दिया 100% ऊपर का Target

     

    क्यू गिरा इतना मुनाफा ?

    HPCL के चेरमेन और MD ने media के साथ बात मे बताया की कंपनी ने हर एक बेरल क्रूड को refine करके fuel बनाने के पिछे 12.44 डॉलर कमाए है जो की पिछले साल की इसी तिमाही मे 8.11 डोलर ही थे। लेकिन यह मुनाफा Domestic Petrol, Diesel और LPG Gas को बेचने मे खतम हो गया। क्यूकी HPCL और दूसरी public sector की कंपनियो ने Crude का Price पिछले 14 साल के high तक होने के बावजूद लंबे समय तक Petrol और Diesel के price मे बढ़ौतरी नहीं की।

     

    Crude का price था 100 डॉलर प्रति बेरल :

    HPCL द्वारा लंबे समय के बाद ही 22 मार्च से Petrol और Diesel के दाम मे बढ़ौतरी की गई थी। 22 मार्च से 10 अप्रेल के बीच मे 10 रुपए प्रति लीटर बढ़ा देने के बाद भी HPCL कंपनी को नुकसान होता रहा क्यूकी आतर्राष्ट्रीय बाज़ार मे Crude का Price 100 डॉलर प्रति बेरल तक रहा था।

    इसके साथ ही 22 मार्च से 50 रुपए प्रति सिलिन्डर घरेलू Gas के दाम बढ़ाने के बाद भी HPCL को नुकसान ही होता रहा। जिसकी वजह से कंपनी ने जो बड़ा मुनाफा कमाया था वह घटता चला गया।

     

    आय भी गिरि है 55 % तक :

    HPCL का मुनाफा तो गिरा ही है, इसके साथ ही कंपनी की इस तिमाही की आय 2099 करोड़ रुपए रही जो की पिछले साल की इसी तिमाही मे 4666 करोड़ रुपए थी। मतलब की साल दर साल की आय भी 55% तक कम हो चुकी है।

     

    फिर भी किया इतने रुपए प्रति शेयर के Dividend का ऐलान :

    जैसे की हमने देखा की HPCL की आय पिछले साल की इसी तिमाही के मुक़ाबले इस साल की तिमाही मे करीब 55% गिरि है और उसका शुध्ध मुनाफा पिछले साल के शुध्ध मुनाफे से करीब 40 % गिरा है। लेकिन इसके बावजूद भी HPCL ने अपने निवेशको को खुश किया है। क्यूकी इसने अपने निवेशको के लिए 14 रुपए प्रति शेयर के dividend का ऐलान किया है।

    मतलब जिन लोगो के पास HPCL के 100 शेयर है, उन लोगो को 1400 रुपए का dividend सीधे उनके bank account मे दे दिया जाएगा। और जिन लोगो के पास HPCL के 1000 शेयर होंगे उन लोगो को 14000 रुपए का dividend दिया जाएगा।

     

    यहाँ पढे : 1.5गुना हो सकता है Tata का यह दमदार शेयर,इन Experts ने कहाँ खरीदो।

     

    इतना कम है HPCL का PE Ratio :

    HPCL को इतना नुकसान होने के बाद भी अगर इसके PE Ratio मतलब Price to Earnings की बात करे तो उसका PE अभी सिर्फ 5.35 x है। मतलब की HPCL के एक शेयर का Price कंपनी के मुनाफे के सिर्फ 5.35 गुना ही है। जबकि उसके sector का PE Ratio करीब 15.89 गुना है।

    मतलब एसा कहाँ जा सकता है की HPCL कंपनी अपने sector की दूसरी कंपनियो के मुक़ाबले 67% सस्ती है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह थी HPCL के चौथी तिमाही के नतीजे और उसके द्वारा दिए जाने वाले Dividend के बारे मे जानकारी । उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।