tata power share price today

    दोस्तो जैसे की आप लोग जानते ही है, Tata Group करीब 150 साल से चल रहा है। Ratan Tata के दादा जी ने इस Group की शुरुआत की थी। 150 साल से चल रहे इस Group की बागदौर अभी Ratan Tata के हाथ मे है। तो आज हम आपको इनहि की Group की एक कंपनी के बारे मे बताने जा रहे है, जिसने पिछले 1.5 साल मे ही निवेशको का पैसा 4 गुना कर दिया है। तो चलिए जानते है कौनसी है वह

     

    इस Tata Group की कंपनी जिसने बनाया 4 गुना पैसा :

    किसी भी कंपनी के मुक़ाबले मे Tata Group की कंपनियो का नाम और सम्मान एक अलग ही होता है। लोग उसमे काम करना तो पसंद करते ही है लेकिन साथ साथ उसमे निवेश करना भी पसंद करते है। इस Group की कंपनियाँ लंबे समय मे निवेशको को पैसा बनाकर भी देती है। लेकिन आज हम बात करेंगे Tata Power की.

    जी हाँ Tata Power ही वह कंपनी है, जिसने करीब 1.5 साल के अंदर ही निवेशको का पैसा दोगुना नहीं, तीन गुना भी नहीं बल्कि 4 गुना कर दिया है।

     

    यहाँ पढे : 1.5 गुना हो सकता है Tata का यह दमदार शेयर, Experts ने कहाँ खरीदो। 

     

    1.5 साल पहले था इतना था Tata Power Share Price :

    अगर Tata Power Share Price  सिर्फ 1.5 साल पहले यानी 30 दिसंबर 2020 के दिन Tata Power के एक शेयर की किमत करीब 75 रुपए प्रति शेयर थी। जी हाँ 75 रुपए मे Tata Power का 1 शेयर मिल जाता था।

     

    1.5 साल मे हो गया 4 गुना Tata Power Share Price :

    जैसे की हमने बताया की दिसंबर 2020 के अंत मे Tata Power Share Price करीब 75 रुपए ही था। लेकिन फिर उसके बाद जैसे Tata Power मे तेज़ी थमने का नाम ही नहीं ले रही थी। दिन ब दिन उसमे खरीददारी होती ही जा रही थी।

    एसे मे पिछले 1.5 साल के अंदर Tata Power Share Price 298 रुपए के High तक पहुचा था। मतलब 8 अप्रेल 2022 के दिन Tata Power Share Price करीब 298 रुपए का High बनाया था जो पिछले 1.5 साल का सबसे उच्चतम स्तर था।

    मतलब की अगर दिसंबर 2020 के अंत से अप्रेल 2022 की बात करे तो सिर्फ इसी अंतराल मे Tata Power Share Price 75 से बढ़कर 298 रुपए तक पहुचा है। मतलब करीब करीब 1.5 साल मे ही निवेशको का पैसा 4 गुना कर दिया है।

     

    अभी चल रहा है इतना Tata Power Share Price :

    अप्रेल महीने मे 298 रुपए का High बनने के बाद इस शेयर मे भी बाज़ार के साथ साथ बिकवाली देखने को मिली थी। जिसकी वजह से अभी Tata Power Share Price 20 मई 2022 के दिन 233 रुपए प्रति शेयर तक चल रहा है।

     

    यहाँ पढे : दुगना हो सकता है इस कंपनी का शेयर, इन Experts दे दिया इतने रुपए का Target

     

    Tata Power PE Ratio है इतना कम :

    अगर Tata Power के PE Ratio मतलब Price to Earnings Ratio की बात की जाए तो Tata Power का PE Ratio अभी सिर्फ 3.89 चल रहा है। मतलब की Tata Power कंपनी का दाम उसके शुद्ध मुनाफे का सिर्फ 3.89 गुना ही है। जबकि यह जिस sector मे काम करती है उस sector का PE करीब 173 गुना है।

    मतलब की Power से sector की बाकी कंपनियो के मुक़ाबले मे Tata Power का शेयर PE Ratio के हिसाब से बहुत ही attractive levels पर है।

     

    Price to Book Value है इतनी :

    PE Ratio के हिसाब से तो Tata Power का शेयर लोगो को बहुत ही attractive है। हालाकी Price to Book value के हिसाब से Tata Power की किमत थोड़ी से महंगी है। क्यूकी Tata Power का PB Ratio अभी 1.36 चल रहा है। वैसे तो यह भी एक बहुत attractive level है।

    लेकिन इस sector का PB Ratio करीब 0.82 ही है। जिसकी तुलना मे Tata Power Share Price थोड़ा सा महंगा है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Tata Power था वह शेयर जिसने सिर्फ पिछले 1.5 साल मे ही निवेशको का पैसा करीब 4 गुना कर दिया है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर हमने Tata Power के बारे मे सिर्फ जानकारी ही दी है। हम किसी भी शेयर मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।