ethos limited ipo news in hindi

    दोस्तो वैसे तो ज़्यादातर IPOs तेज़ी के बाज़ार मतलब bull markets मे ही आते है। लेकिन इस बार गिरते बाज़ार मे भी कई सारे IPO देखने को मिल रहे है। इनहि मे से एक IPO है Ethos IPO. आज हम Ethos IPO के बारे मे एसी 10 बाते जानेंगे जो आपको निवेश से पहले जरूर जान लेनी चाहिए। इसके बिना किसी भी IPO मे आवेदन नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते है

     

    Ethos IPO के बारे 10 बाते जो आपको पता होना बहुत जरूरी है :

    1) क्या करती है कंपनी ?

    Ethos Limited, यह कंपनी भारत की एक बड़ी प्रीमियम और लक्जरी घड़ियाँ बेचती है। यह एक Retail Business है। उनके पास Omega, IWC Schaffhausen, Jaeger LeCoultre, Panerai, Bvlgari, H. Moser & Cie, Rado, Longines, Baume & Mercier, Oris SA, Corum, Carl F Bucherer, Tissot, Raymond Weil, Louis Moinet and Balmain एसे करीब 60 लक्जरी घड़ी के ब्रांड है।

    इनके पास पूरे भारत के करीब 17 शहरो मे मिलाकर करीब 50 stores है। यह Online और Offline दोनों तरीके से घड़ी बेचती है।

     

    यहाँ पढे : दुगना हो सकता है इस कंपनी का शेयर, Experts ने दिया 100% ऊपर का Target

     

    2) Financial Performance क्या है?

    अगर Financial Performance की बात करे तो Ethos की वित्तवर्ष 2020 मे आय करीब 445 करोड़ रुपए थी। जिसमे उनके पास शुध्ध मुनाफा करीब 9.89 करोड़ रुपए बचा था।

    वित्त वर्ष 2021 मे उसकी आय बढ़कर 461 करोड़ रुपए हो गई थी लेकिन उस साल उसे मुनाफे की जगह पर करीब 1.33 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।

    वित्तवर्ष 2022 मे कंपनी की आय गिरकर 403 करोड़ रुपए हो गई थी जबकि मुनाफा बढ़कर करीब 5.78 करोड़ रुपए हो गया था।

     

    3) IPO का size कितना है ?

    Ethos कंपनी यह IPO के द्वारा करीब 472 करोड़ रुपए जुटाने वाली है। मतलब इस IPO का size करीब 472 करोड़ रुपए है।

     

    4) IPO के पैसो का क्या करेंगे ?

    कंपनी इस IPO के पैसे के जरिए नीचे दीए गए काम करना चाहती है:

    • कंपनी के कर्ज़ को चुका
    • working capital को fund करने के लिए
    • नए stores खोलने के लिए
    • अभी के जो stores है उसका renovation करने के लिए
    • जनरल कॉर्पोरेट पर्पस के लिए

     

    5) कब खुल रहा है Ethos IPO ?

    Ethos कंपनी का IPO 18 मई 2022 से 20 मई 2022 के दिन तक खुला रहेगा।

     

    यहाँ पढे : 1.5गुना हो सकता है Tata का यह दमदार शेयर,इन Experts ने कहाँ खरीदो।

     

    6) कितना है Price Band और Lot Size ?

    Ethos Limited के 472 करोड़ रुपए के IPO मे कंपनी द्वारा Price band 836 से 878 रुपए प्रति शेयर का रखा गया है। साथ ही Ethos IPO मे कंपनी ने 1 Lot मे 17 शेयर रखे है।

     

    7) कितना निवेश करना होगा ?

    जैसे की हम जानते ही है की ज़्यादातर IPO मे Price Band के ऊपरी स्तर पर ही शेयर का allotment मिलता है। Ethos IPO मे Price Band 836 से 878 रुपए का था। मतलब की निवेशको को 878 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से Ethos के शेयर का allotment मिलेगा।

    1 Lot मे 17 शेयर है इस लिए निवेशको को 1 Lot के आवेदन के लिए करीब 14926 रुपए का निवेश करना पड़ेगा।

     

    8) किस दीन है Allotment ?

    Ethos IPO के आवेदन के लिए आखरी दिन 20 मई यानी कल है। इस के 5 दिन बाद यानी की 25 तारीख को Ethos IPO मे निवेशको को allotment जाहीर किया जाएगा।

     

    9) किस दिन है Listing ?

    Ethos IPO का allotment 25 तारीख को है। उसके बाद 26 तारीख को जिन जिन लोगो को शेयर का allotment नहीं मिला होगा उन लोगो को उनका पैसा refund मिलेगा।

    27 तारीख को जिन लोगो को शेयर का allotment मिला है उन लोगो के demat account मे Ethos के शेयर जमा किए जाएंगे। Ethos के शेयरो की Listing 30 मई के दिन होगी।

     

    10) ETHOS IPO का GMP क्या है ?

    अलग अलग जगह से मिली जानकारी के मुताबिक Ethos IPO के लिए GMP मतलब Grey Market premium ज्यादा कुछ नहीं है। मतलब इस IPO मे बाज़ार के रुजान के हिसाब से ज्यादा पैसा बनना मुश्किल हो सकता है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह थी वह 10 बाते जो आपको Ethos IPO मे निवेश से पहले जान न बेहद जरूरी है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे।

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।