shyam metalics and energy dividend news hindi

दोस्तो जैसे की आप लोग जानते ही होंगे की अभी बहुत सी कंपनियाँ अपने निवेशको को dividend देने जा रही है। कंपनी द्वारा दिया जाने वाला dividend एक एसी चीज़ है जो की निवेशको को कंपनी सीधा उनके bank account मे दे देती है। इसमे निवेशको को अपने शेयर बेचने की जरूरत नहीं होती। आज हम आपको एक एसी metal कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है जो की जल्द ही अपने निवेशको को 1.8 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी और किस दिन है इसकी record date?

 

हर शेयर पर ₹1.8 dividend देगी यह Metal की कंपनी :

यहा पर हम जिस Metal कंपनी के बारे मे जानकारी दे रहे है उस कंपनी का नाम है Shyam Metalics & Energy Ltd . इसी कंपनी ने अपने निवेशको को 1.8 रुपए प्रति शेयर का dividend देने का ऐलान किया है। यह कंपनी Ferro Alloys और Long Steel Products की manufacturing करने का काम करती है। यह कंपनी Installed Capacity के हिसाब से ferro alloys का production करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है।

हाल ही मे इसने अपने निवेशको को 18% का dividend देने का ऐलान किया है। अभी इसका शेयर करीब 10 रुपए पर चल रहा है। मतलब की 18% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को 1.8 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। अभी किन किन निवेशको को यह dividend देना है वह जानने के लिए कंपनी ने record date 12 august के दिन को रखी है। मतलब की जिन निवेशको के demat account मे 12 august को इस कंपनी के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही निवेशको को 1.8 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से dividend देगी।

यहा पढे : मुनाफा 2.5 गुना हुआ तो कंपनी देगी आपको बड़ा dividend, यह है Record Date.

यदि आपके demat account मे Shyam Metalics & Energy Ltd के 100 शेयर 12 august के दिन को होंगे तो कंपनी आपके demat account से जुड़े बेंक account मे 180 रुपए का कुल dividend जमा कर देगी।

 

एसे रहे इस बार के Shyam Metalics & Energy Ltd के नतीजे :

अगर Shyam Metalics & Energy Ltd के नतीजो के बारे मे बात करे तो हाल ही मे Shyam Metalics & Energy Ltd ने अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश कर दिए है, जिसमे कंपनी को करीब 415 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 458 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 43 करोड़ रुपए से कम हुआ है। आगर कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो कंपनी की आय वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 3223 करोड़ रुपए की रही। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 2465 करोड़ रुपए की थी। मतलब की कंपनी की आय मे करीब 758 करोड़ रुपए की बढ़त देखने को मिली है।

यहा पढे : जल्द ही बड़ा dividend देने वाली है यह दमदार 5 कंपनिया, यह है Record Date.

कंपनी की आय मे 758 करोड़ रुपए की बढ़त होने के बावजूद भी कंपनी का मुनाफा करीब 43 करोड़ रुपए से कम हुआ है। इसके पीछे का मुख्य कारण कंपनी के margin मे आयी कमी और depreciation मे हुई बढ़त सामील है। कंपनी के operating Profit Margin 28% मे से 19% हो चुके है। साथ ही कंपनी का depreciation 61 करोड़ रुपए मे से 95 करोड़ रुपए हो चुके है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Shyam Metalics & Energy Ltd है वह metal कंपनी जो की अपने निवेशको को 1.8 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।