tata steel share price nse

    दोस्तो Tata Group की बहुत सी कंपनियां शेयर बाजार में listed है। जिसमे ज्यादातर निवेशकों को निवेश करना भी बहुत पसंद आता है। इन कंपनियो के शेयर अपने निवेशकों को अच्छा मुनाफा कमाकर दिया है। आज हम आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में जानकारी देने वाले है जो कि सिर्फ 2 ही दिनों में Rocket बन गया है और अपने निवेशकों को 10% से ज्यादा मुनाफा दे चुकी है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है यह कंपनी ?

     

    Rocket बना Tata का यह शेयर :

    सिर्फ 2 ही दिन में अपने निवेशकों को अच्छा मुनाफा देने वाली इस कंपनी का नाम है Tata Steel। जैसे कि आप जानते ही है की हाल ही में Tata Steel ने अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी को अच्छा मुनाफा दिया है। इसी के साथ कंपनी द्वारा 1:10 ratio मे शेयर को split करने का ऐलान भी किया गया था। मतलब की कंपनी का हर 1 शेयर को 10 शेयर मे split कर देना था। जो की कुछ ही दिन पहले हो चुका है।

    यहा पढे : ₹74 हजार कमा सकते है Tata के इन 3 शेयर मे निवेश कर के, अभी दांव लगाने से मिलेगा बड़ा मुनाफा।

    उसी दिन से कंपनी के शेयर ने रफ्तार पकड़ी है और अपने निवेशको को बड़ा रिटर्न दे चुका है। 27 जुलाई 2022 के दिन Tata Steel का शेयर करीब 96 रुपए पर बंद हुआ था। फिर 29 जुलाई 2022 के दिन शुक्रवार को बाज़ार के साथ करीब 107 रुपए पर बंद हुआ है। मतलब की 28 और 29 जुलाई सिर्फ यह 2 ही दिनो मे rocket बनकर अपने निवेशको को करीब 11% से भी ज्यादा का रिटर्न दे चुका है।

     

    1 साल मे 4 गुना से भी ज्यादा हुआ कंपनी का शेयर :

    अगर अभी हम Tata Steel ने इस से पहले निवेशको को दिए रिटर्न की बात करे तो जुलाई 2020 से अगस्त 2021 इन 1 साल के अंदर कंपनी ने निवेशको का पैसा करीब करीब 4 गुना तक कर दिया है। 24 जुलाई 2020 के दिन मे Tata Steel का एक शेयर करीब 34 रुपए पर चल रहा था। जो की 1 साल और कुछ दिन बाद मतलब की 13 अगस्त के दिन 146 रुपए पर चला गया था। मतलब की सिर्फ 1 साल और कुछ दिन के अंदर ही Tata Steel के शेयर ने अपने निवेशको का पैसा करीब करीब 4 गुना से भी ज्यादा कर दिया था।

    यदि किसी किस्मत वाले ने इस समय के दौरान Tata Steel के शेयर मे 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो उसका पैसा सिर्फ 1 ही साल मे करीब 4 गुना से भी ज्यादा हो चुका होता।

     

    आर्थिक स्थिति है अच्छी :

    अगर Tata Steel की आर्थिक स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी Tata Steel पर करीब 75561 करोड़ रुपए का कर्ज़ है, जबकि कंपनी के पास reserves के रूप मे करीब 113222 करोड़ रुपए है और शेयर केपिटल के रूप मे करीब 1221 करोड़ रुपए है। मतलब की यदि कभी मंदी के कारण कंपनी के व्यापार कम हुआ तो कंपनी के पास कर्ज़ चुकाने के लिए पूरे पैसे है। जिस कारण कभी कंपनी कर्ज़ के दुशचक्र मे फसेगी नहीं।

    यहा पढे : 40% मुनाफा देगा इस bank का शेयर, अभी दांव लगाने पर मिलेगा जबरदस्त मुनाफा।

    इस वजह से इस शेयर मे निवेश के लिए निवेशको का भरोषा भी बढ़ेगा । साथ ही अच्छा promoter होने के कारण भी कंपनी पर निवेशको का पहले से जो भरोसा है वह और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

     

    निष्कर्ष:

    तो दोस्तो Tata Steel है वह कंपनी जिसका शेयर रॉकट बनकर सिर्फ 2 ही दिनों में निवेशकों को 10% से ज्यादा मुनाफा दे चुका है। जिसमे यदि आपने निवेश किया होता तो आपको भी 2 ही दिनों में 10% मुनाफा मिल चुका होता। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।