Tata Steel Share Price Target

जैसा की हम जानते है की, पिछले कुछ हफ़्तों से भारतीय शेयर बाज़ार मे लगातार बिकवाली ही चल रही है। जिसके कारण ज़्यादातर शेयर के दाम गिरते ही जा रहे है। लेकिन कहते है ना की बड़ी गिरावट एक मौका भी होता है, जिसमे अच्छे शेयर सस्ते मे खरीदे जा सके। आज हम आपको एक एसे ही Tata Group के शेयर के बारे मे बताने जा रहे है, जिस पर Experts ने करीब 550 रुपए प्रति शेयर बढने का Target दिया है।

यह है वह शेयर जो दे सकता है तगड़ा मुनाफा :

Tata Group का वह शेयर और कोई नहीं बल्कि Tata Group की दिग्गज कंपनी Tata Steel है। जी हाँ Tata Steel. दरसल एक्सिस सिक्योरिटी ने Tata Steel के शेयर Price पर तेज़ी की राय दी है। साथ ही उन्होने एक बड़ा Target भी दिया है। जिस से निवेशको को Tata Steel के शेयर मे तगड़ा पैसा बनाने का मौका मिल सकता है।

एक्सपर्ट ने दिया 1700 रुपए का Target :

एक्सिस सिक्योरिटी ने Tata Group के शेयर Tata Steel Price 1700 रुपए तक जाने का Target दिया है। इसके साथ ही इसमे Buy की रेटिंग भी दी है। यह जानकारी भी दे दे की, अभी 13 मई के दिन Tata Steel का शेयर Price करीब 1130 रुपए पर चल रहा है। मतलब की एक्सपर्ट ने Tata Steel के शेयर मे करीब 50% की तेज़ी का Target दिया है।

550 रुपए प्रति शेयर कमाने का मौका :

Tata Steel का दाम अभी 1130 के करीब चल रहा है। यदि कोई निवेशक इस दाम पर शेयर खरीदता है, तो उसे आने वाले समय मे यहाँ से 50% का मुनाफा मिलने की संभावना है। मतलब की 1 लाख के निवेश के 1.5 लाख रुपए हो सकते है।

अप्रेल से अब तक 250 रुपए प्रति शेयर गिरा :

आपको यह जानकारी भी दे दे की, पिछले महीने मतलब अप्रेल महीने मे Tata Steel Price करीब 1385 रुपए तक पहुचा था। लेकिन फिर बाज़ार मे चली बिकवाली के कारण इसमे भी भारी बिकवाली देखने को मिली और अप्रेल के high से अब तक वह करीब 250 रुपए प्रति शेयर तक गिर चुका है।

यह है 52 हफ्ते के High और Low Price :

Tata Steel का शेयर पिछले 52 हफ़्तों मे करीब 1534 रुपए का उच्चतम स्तर बना चुका है, जो 1130 से करीब 400 रुपए ऊपर है। साथ ही इसने पिछले 52 हफ़्तों मे 1050 रुपए का Low बनाया है, यह Low अभी के Price 1130 से करीब करीब 80 रुपए नीचे है। मतलब अभी Tata Steel का शेयर 52 हफ़्तों के निचले स्तर के नजदीक मे ट्रेड कर रहा है।

Stock का PE sector PE के मुक़ाबले सिर्फ है 20 %  :

आगर अभी Tata Steel के PE Ratio की बात करे, तो अभी Tata Steel का PE Ratio करीब 3.4 x चल रहा है। मतलब की उसका दाम उसके शुध्ध मुनाफे से सिर्फ 3.4 गुना ही है। लेकिन अगर पूरे sector की बात की जाए तो Metal Sector का PE अभी करीब 15.82 चल रहा है।

मतलब Tata Steel का शेयर उसी के sector मे काम करने वाली कंपनियो के मुक़ाबले मे करीब 80% सस्ता है। एसे मे सामान्य बात है, की यह देखकर भी निवेशको को Tata Steel के शेयर खरीदने की एक और वजह मिल जाएगी।

Price to Book भी है सिर्फ इतना :

Tata Steel के Price to Book value की बात करे तो अभी Tata Steel का Price to Book मतलब PB ratio करीब 1.76 ही चल रहा है। जिसका मतलब है की Tata Steel का अभी का बाज़ार price उसकी book value per share के दोगुना से भी कम है।

निष्कर्ष :

तो दोस्तो यह था वह Tata Group का दमदार शेयर जो आपको तगड़ा मुनाफा दे सकता है। अगर आप चाहे तो इसमे निवेश कर सकते है।

Note :  यहा पर हमने Tata Steel के बारे मे Expert की राय की जानकारी दी है। हम किसी भी शेयर मे निवेश की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।