cummins-india-dividend-news-hindi-february-2023

₹428 का शेयर पहुचा ₹8350, अब कंपनी देगी ₹30 प्रति शेयर डिविडंड. इस कंपनी के शेयर मे लंबे समय के निवेशको ने बड़ा पैसा बनाया है। क्यूकी इस कंपनी का शेयर 1 अप्रेल 2005 मे करीब 428 रुपए पर चल रहा था। जो की अभी 8350 रुपए के करीब चल रहा है।

मतलब की पिछले करीब करीब 18 साल मे इस कंपनी का शेयर करीब करीब 20 गुना हुआ है। यदि किसी लंबे समय के निवेशक ने आज से 18 साल पहले इस कंपनी के शेयर मे 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो अभी उसका वह निवेश करीब करीब 20 लाख रुपए पर पहुच गया होता। मतलब की लंबे समय के निवेशक ने इस कंपनी मे लाखो रुपए कमा लिए है।

यहा पढे : 2000% डिविडेंड देगी यह IT कंपनी, ₹4431 पहुचा शेयर, इस दिन रखी रिकॉर्ड डेट

अब कंपनी देगी ₹30 प्रति शेयर डिविडंड, इस दिन है रिकॉर्ड डेट :

पिछले 18 साल मे निवेशको को मालामाल कर देने वाली यह कंपनी जल्द ही अपने निवेशको को बड़ा dividend देने वाली है। इसने अपने निवेशको को देने के लिए 300% के डिविडेंड का ऐलान किया है। अभी इसके शेयर की face value 10 रुपए चल रही है।

मतलब की कंपनी अपने हर 1 निवेशक को प्रति शेयर 30 रुपए का dividend देगी। जिस से अगर किसी के पास इस कंपनी के 100 शेयर होंगे तो उसको करीब 3000 रुपए का dividend देगी यह कंपनी। हालांकि इसके लिए आपके demat account मे इस कंपनी के शेयर कंपनी द्वारा तय की गई record date को होने चाहिए।

इस कंपनी ने record date 31 जनवरी को तय की है। मतलब की निवेशको को अगर डिविडेंड चाहिए तो इस कंपनी के शेयर उनके demat account मे 31 जनवरी 2023 को होने चाहिए। निवेशको को इतना अच्छा dividend देने जा रही इस कंपनी का नाम है Wendt India Ltd.

यहा पढे : ₹28 प्रति शेयर का डिविडेंड देगी यह IT कंपनी, 35% बढ़ा तिमाही मुनाफा, इस दिन रखी record date

65% से ज्यादा बढ़ा कंपनी का मुनाफा :

Wendt India Ltd ने हाल ही मे अपने दिसम्बर तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसके मुताबिक दिसम्बर तिमाही मे इस कंपनी को 10 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 6 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा 65% से भी ज्यादा बढ़ा है।

हालांकि पिछली तिमाही मे यह मुनाफा 10 करोड़ रुपए का ही था। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा समान ही रहा है।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।